29 Mar 2020
Moral Vision Prakashan Pvt. Ltd.

लता मंगेशकर पुराना गाना हो रहा वायरल, सुनकर लगेगा कोरोना से बचने की एडवायज़री है!

लता मंगेशकर पुराना गाना हो रहा वायरल, सुनकर लगेगा कोरोना से बचने की एडवायज़री है!

March 18, 2020 05:13 PM
लता मंगेशकर पुराना गाना हो रहा वायरल, सुनकर लगेगा कोरोना से बचने की एडवायज़री है!

नई दिल्ली । देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस के आउटब्रेक के चलते लोगों को एक-दूसरे से दूरी बनाये रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ख़ासकर, ऐसे लोगों से जिनमें वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है या संभावना है। स्वास्थ्य संस्थाओं ने जो एडवायज़री जारी की हैं, उनमें एक-दूसरे से हाथ मिलाने से भी बचने के लिए कहा गया है। कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ इस युद्ध स्तरीय जंग में इंटरनेट अपनी तरह से प्रतिक्रिया दे रहा है। वायरस से संबंधित जानकारियों के अलावा हल्के-फुल्के मीम भी शेयर किये जा रहे हैं। इसी क्रम में लता मंगेशकर का गाया 68 साल पुराना एक गीत इंटरनेट पर अचानक से वायरल होने लगा है। वैसे तो यह छेड़छाड़ वाला रोमांटिक गीत है, मगर इसके मुखड़े के शब्द सुनकर आपको भी लगेगा, जैसे कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ एडवायज़री जारी की जा रही है।

गाने के बोल हैं-

''दूर... दूर से... अजी दूर... दूर से...

पास नहीं आइए, हाथ ना लगाइए...

कीजिए नज़ारा दूर-दूर से...

कीजिए इशारा दूर-दूर से...''

यह गाना 1952 में आयी फ़िल्म साक़ी का है। गाना प्रेमनाथ और मधुबाला पर फ़िल्माया गया है। फ़िल्म का संगीत सी रामचंद्र ने दिया था। गीतकार राजेंद्र कृष्ण थे। गाना इंटरनेट पर ख़ूब शेयर किया जा रहा है। ख़ास बात यह है कि गाने की धुन में मेलोडी है और आज भी आपको सुनकर आनंद आएगा। 
इस गाने की सिंगर लता मंगेशकर ने ख़ुद ट्विटर के ज़रिए लोगों से कोरोना वायरस से बचने की अपील की है। 17 मार्च को किये गये ट्वीट में लता जी ने लिखा- नमस्कार, कोरोना की महामारी वास्तविक और परेशान करने वली है। मगर, लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है और अफ़वाहें फैलाने से भी बचना चाहिए। ज़िम्मेदार नागिरक होने के नाते हमें सफ़ाई और स्वच्छता की अहमियत समझनी चाहिए। जिन्हें खांसी या ज़ुकाम है, उन्हें सामाजिक दूरी बनाकर रखना चाहिए, ताकि आगे बीमारी ना फैले। स्वास्थ्य एजेंसियों द्वारा जारी की गयी सलाह का पालन करें। ईश्वर सबकी रक्षा करे। 

कोरोना वायरस की वजह से मनोरंजन उद्योग काफ़ी प्रभावित हुआ है। सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद होने की वजह से कई चलती हुई फ़िल्मों को नुक़सान हुआ तो नई फ़िल्में रिलीज़ नहीं हो सकीं। आने वाले समय में इन फ़िल्मों को मनचाही डेट के लिए संघर्ष करना होगा। फ़िल्मों की शूटिंग भी स्थगित की जा रही हैं। कई कलाकारों ने एहतियातन ख़ुद को आइसोलेशन में रख लिया है। (फोटो- मिड-डे व यूट्यूब)


Moral Vision Prakashan Pvt. Ltd.
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...