01 Apr 2020
Moral Vision Prakashan Pvt. Ltd.

इस त्योहार के मौके पर अपने बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये 3 बातें

इस त्योहार के मौके पर अपने बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये 3 बातें

December 25, 2019 04:20 PM
इस त्योहार के मौके पर अपने बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये 3 बातें

Christmas 2019: खुशी और  उत्साह का त्योहार आखिरकार  आ ही गया है। सभी के घर  खूबसूरत सजी  हुईं क्रिसमस ट्री और लाइटों से  जगमगा रहा है।  सभी लोग अपने रिश्तेदारों और खासकर बच्चों को तोहफे देने और  उसे ढूढ़ने में  लग जाते हैं, हालांकि  तोहफे और पार्टी की तैयारियों के पागलपन के बीच हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि ये त्योहार  कई तरह की ज़िम्मेदारियां भी लाता है। 

बिक्री और बड़े पैमाने पर व्यावसायीकरण के समुद्र में,  इस त्योहार का असली सार कहीं खो जाता है।  ज़्यादातर लोग  हर जगह लगी 70-80% सेल का फायदा उठाने से चूकना नहीं चाहते और इसी वजह से ज़्यादा ज़रूरी चीज़ें, जैसे परिवार  की  परंपरा और असल ज़िंदगी को भूल जाते हैं।

अगर आपके बच्चे हैं तो  बतौर मां-बाप ये ज़रूरी है कि आप  उन्हें सिखाएं कि उपहार लेने से कहीं ज़्यादा सुकून देता है उपहार देना।  इसलिए आज हम बता रहे हैं  कि कैसे आप अपने बच्चों को  इन छुट्टियों और त्योहार के मौसम में  थोड़ी दयालुता, उदारता और सहानुभूति की  सीख दे सकते हैं। 
परिवार का महत्व

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी  में , ज़्यादातर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताने को तरस्ते हैं।  इसके लिए क्रिसमस से बेहतर त्योहार और कौन सा होगा। इस दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खाना खाएं और पार्टी करें। इस दौरान सभी एक-एक कर  ये बता सकते हैं कि उन्हें परिवार के बारे में क्या पसंद है या फिर परिवार के एक-एक इंसान के बारे में  एक-एक कर कुछ कहें।  
तोहफा लेना नहीं देना है खास

हर बार क्रिसमस के दौरान लोग सजावट, शॉपिंग और कपड़ों में खो जाते हैं।  तो इससे पहले कि आपके बच्चे  क्रिसमस  के लिए अपने तोहफों की लिस्ट बनाएं, आप उन्हें परिवार और दोस्तों  के लिए गिफ्ट खरीदने की प्रकिया में शामिल करें।  सोच समझकर गिफ्ट से लेकर उन्हें पैक करने तक, ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने बच्चों को  गिफ्ट देना सिखाएं।
धन्यवाद करते हुए नोट लिखें

अपने बच्चों को प्यार और आभार की  भावना  सिखाने के लिए  उनसे परिवार और दोस्तों के लिए धन्यवाद नोट या कार्ड लिखवाएं। ये भले ही पुराना तरीका है लेकिन इस तरह आपका बच्चा अपने परिवार और दोस्तों को प्यार और स्नेह देना सीखेगा। इस तरह आपका क्रिसमस ज़्यादा  पूर्ण और  प्यार से भरा रहेगा।


Moral Vision Prakashan Pvt. Ltd.
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...